Thursday, July 30, 2020

खौफनाक! अमेरिका में कुत्ते, बिल्लियां, बाघ और शेर भी हुए कोरोना संक्रमित

कोरोना वायरस का कहर यूं तो पूरी दुनिया पर टूटा है, लेकिन अमेरिका इससे सबसे ज्यादा परेशान है। Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL

न्यूयॉर्क: कोरोना वायरस का कहर यूं तो पूरी दुनिया पर टूटा है, लेकिन अमेरिका इससे सबसे ज्यादा परेशान है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में 46 लाख से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और इसके चलते 1.5 लाख से भी ज्यादा लोगों की जान चली गई है। इसमें भी खौफनाक बात यह है कि अब कई जानवरों में भी संक्रमण का मामला सामने आया है। बता दें कि हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमित एक डॉगी को दर्द रहित मौत दी गई थी।

12 कुत्ते, 10 बिल्लियां कोरोना संक्रमित

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में अब तक 12 कुत्ते, 10 बिल्लियां, एक बाघ तथा एक शेर कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं। वहीं, ‘जर्मन शेफर्ड’ डॉगी का मामला श्वान के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पहला पुष्ट मामला था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टेटन आइलैंड के रॉबर्ट और एलिसन माहनी ने ‘नेशनल ज्योग्राफिक’ को बताया कि उनके 7 साल के डॉगी ‘बडी’ को अप्रैल महीने के मध्य में सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी और वह इसके बाद कई हफ्ते तक संक्रमण की चपेट में रहा। उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सक ने मई में उनके डॉगी की जांच की जिसमें उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

जून में ही कृषि विभाग ने दी थी जानकारी
अमेरिका के कृषि विभाग ने जून में जानकारी दी थी कि न्यूयॉर्क में एक ‘जर्मन शेफर्ड’ देश में संक्रमित पाया जाने वाला पहला श्वान या डॉगी है। ‘बडी’ की हालत और खराब होने पर 11 जुलाई को उसे दर्द रहित मौत दे दी गई। बडी की खून की जांच में प्रतिरोधक प्रणाली के कैंसर का भी पता चला। यह स्पष्ट नहीं है कि उसकी मौत कोरोना वायरस के कारण ही हुई है या नहीं। कृषि विभाग ने अमेरिका में कई पशुओं में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की है। विभाग ने कहा कि पशुओं से कोरोना वायरस फैलने के प्रमाण नहीं मिले हैं लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ परिस्थितियों में लोगों से यह संक्रमण पशुओं तक फैल सकता है।



from India TV Hindi: TopStory Feed https://ift.tt/3gelPIc
via IFTTT

0 comments:

Post a Comment

Get Heavy Discounts

Get Heavy Discounts
Amazon Offers Available

Popular Posts

Recent Posts

Unordered List

Text Widget

Blog Archive