Sunday, June 7, 2020

कोरोना मुक्त हुआ यह देश, आज से पूरी तरह हट जाएगा लॉकडाउन

New Zealand declared coronavirus-free; to lift all restrictions Image Source : AP

वेलिंगटन: एक ओर जहां भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है वहीं दुनिया का एक ऐसा देश भी है जो कोरोना मुक्त हो गया है। हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड की। यहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी कि कोरोना का आखिरी मरीज संक्रमण से उबर गया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 17 दिन में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

न्‍यूजीलैंड में एक महिला आखिरी कोरोना वायरस मरीज थीं लेकिन उनमें भी पिछले 48 घंटे से कोई लक्षण सामने नहीं आया है। महिला मरीज आकलैंड के एक अस्‍पताल में भर्ती है। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन ने ऐलान किया है कि उनका देश लेवन-1 अलर्ट से आगे बढ़ेगा। सोमवार आधी रात से शादियों, अंतिम संस्‍कार और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बिना किसी पाबंदी के शुरू किया जाएगा।

हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेताया है कि देश के बाहर से नए मामले सामने आ सकते हैं। वायरस की वजह से नागरिकों और निवासियों को छोड़कर  अन्य सभी लोगों के लिए देश की सीमा बंद हैं।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार विशेषज्ञों का कहना है कि कई फैक्टर्स ने इस बीमारी को खत्म करने में 5 लाख लोगों की आबादी वाले देश की मदद की है। दक्षिण प्रशांत में इस आइसोलेटेड लोकेशन वाले देश को महत्वपूर्ण समय मिला, जिससे उन्हें अन्य देशों में वायरस फैलने को लेकर तमाम जानकारी मिली।

फिर प्रधानमंत्री जेसिंडा ऑर्डन ने न्यूजीलैंड के आउट ब्रेक के दौरान सख्त लॉकडाउन लागू करके निर्णायक रूप से कार्य किया। देश में केवल 1500 स ज्यादा मामले सामने आए। इनमें  से 22 लोगों की मौत हो गई।



from India TV Hindi: TopStory Feed https://ift.tt/378qJm6
via IFTTT

0 comments:

Post a Comment

Get Heavy Discounts

Get Heavy Discounts
Amazon Offers Available

Popular Posts

Recent Posts

Unordered List

Text Widget

Blog Archive